Maruti Suzuki Swift आ गया CNG में, मिलेगा 30 का माइलेज

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कुछ दिन पहले मारुति सुजुकी ने अपनी मारुति स्विफ्ट का अपडेटेड मॉडल, यानी स्विफ्ट 2024 (Maruti Suzuki Swift 2024), को मार्केट में लॉन्च किया। इस नई स्विफ्ट में इंटीरियर और एक्सटीरियर में कई बदलाव किए गए हैं। साथ ही, इसमें नया Z-सीरीज 1.2 लीटर, तीन-सिलेंडर, नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन भी शामिल है।

कंपनी का दावा है कि स्विफ्ट 2024 MT वेरिएंट 24.8 किलोमीटर प्रति लीटर और AMT 25.75 किलोमीटर की माइलेज देती है। यह नया इंजन 82 hp की पावर और 112 nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। स्विफ्ट के इस नए पेट्रोल वेरिएंट के लॉन्च होते ही बाजार में चर्चा है कि जल्द ही इसका CNG वेरिएंट भी उतारा जा सकता है।

Maruti Suzuki Swift CNG 2024

अभी तक मारुति सुजुकी ने स्विफ्ट 2024 के CNG वेरिएंट के बारे में आधिकारिक घोषणा नहीं की है। लेकिन कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी आने वाले कुछ महीनों में CNG वेरिएंट लॉन्च कर सकती है। यह वेरिएंट मार्केट में आते ही ग्रैंड i10 Nios और टाटा टियागो जैसी कारों को कड़ी टक्कर देगा।

CNG वेरिएंट में नहीं मिलेगा ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मारुति सुजुकी के एक्स-शोरूम में बेची जाने वाली कारों की तरह स्विफ्ट का भी CNG वेरिएंट बहुत जल्द देखने को मिल सकता है। नए इंजन के साथ मार्केट में उतरने वाली यह कंपनी की पहली CNG कार हो सकती है। पेट्रोल इंजन के मुकाबले CNG इंजन में पावरट्रेन की पावर थोड़ी कम होगी। स्विफ्ट के CNG वेरिएंट में केवल मैनुअल गियरबॉक्स ही मिलेगा।

Maruti Suzuki Swift 2024 की कीमत

मारुति सुजुकी स्विफ्ट 2024 की कीमत 6.49 लाख रुपये से 9.64 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है कि CNG वेरिएंट की कीमत पेट्रोल वेरिएंट के मुकाबले 90-95 हजार रुपये ज्यादा हो सकती है।

Maruti Suzuki Swift 2024 की माइलेज

कंपनी का दावा है कि Maruti Suzuki Swift 2024 के पेट्रोल वेरिएंट में मैनुअल ट्रांसमिशन में 24.80 किलोमीटर प्रति लीटर और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में 25.75 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज मिलेगी। उम्मीद की जा रही है कि CNG वेरिएंट में 32 किलोमीटर प्रति किलोग्राम की माइलेज मिल सकती है।

Maruti Suzuki Swift 2024 की खासियत

न्यू स्विफ्ट 2024 को परफेक्ट बनाने में कंपनी ने कोई कमी नहीं छोड़ी है। इस नई स्विफ्ट में कई बड़े बदलाव किए गए हैं। इंटीरियर और एक्सटीरियर को और बेहतर बनाया गया है। साथ ही इंजन मैकेनिक्स में भी बदलाव किए गए हैं।

Maruti Suzuki Swift 2024 के सभी वेरिएंट में हिल होल्ड कंट्रोल, ESP, छह एयरबैग और थ्री-पॉइंट सीट बेल्ट स्टैंडर्ड मिलते हैं। Maruti Suzuki Swift 2024 पांच वेरिएंट (LXi, VXi, ZXi, ZXi Plus, ZXi Plus DT) में उपलब्ध है।

Maruti Suzuki Swift 2024 के कलर ऑप्शन्स

नई स्विफ्ट कई कलर ऑप्शन्स में उपलब्ध है। इनमें लस्टर ब्लू, मैग्मा ग्रे, स्प्लेंडिड सिल्वर, सिजलिंग रेड, पर्ल व्हाइट और नोवल ऑरेंज जैसे कलर शामिल हैं।

यह भी पढ़े :

Leave a Comment